NRI SANJH JALANDHAR (2 JULY)

जालंधर . सर्व धर्म ख्वाजा मंदिर होशियारपुर रोड में मानसून के चलते पौधे लगाने का महोत्सव निरंतर जारी है। इस महोत्सव में सिटी के नहीं बल्कि पंजाब के बाहर के लोगों को शामिल किया जाएगा। जिसके तहत पूरे देश में पिछले दिनों में हजारों की तदाद में पौधे लगाए जा चुके है। जिसमें देश के अलग अलग राज्यों के सर्व धर्म ख़्वाजा मंदिर के प्रधान व सदस्यों ने पौधे लगाए हैं।

ऐसे ही सर्व धर्म ख्वाजा मंदिर द्वारा एक पहल की गई है, जिसके तहत मंदिर में आने वाले सभी भक्तों को प्रसाद के रूप में पौधे दिए जाएंगे। डॉ. सूफी राज जैन और दिव्या ने कहा कि पौधों का प्रसाद देने की नहीं और उन लोगों को पौधे अपने बच्चे के तरह पालने के प्रति जागरूक किया जाएगा।


ये पर्यावरण, ये सृष्टि हमारी मां है और इसका संरक्षण हमारा पहला नैतिक कर्तव्य होना चाहिए। इस समय बहुत से लोग व संस्थाए ऐसी है जो पौधे तो लगा रही है लेकिन उनका ध्यान नहीं रख पा रही है। पौधे लगाने को एक आध्यात्मिक और सामाजिक कार्यक्रम बनाने कि मेरी यहीं सोच हैं कि जिस तरह लोग मंदिर आदि से मिलने वाले प्रसाद को जैसे संभालकर रखते है उसका आदर – सम्मान होता है वैसे ही पौधों की भी देखभाल करें। मेरी बाकी सभी धार्मिक संस्थाओं से भी यही गुज़ारिश है कि वह भी प्रसाद के रूप में पौधे बांटे, जिससे हम मिलकर पर्यवरण की रक्षा करें और यह हमारा पहला नैतिक कर्तव्य भी है।
इसके अलावा उन्होंने कहा कि 3 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस मनाया जाएगा और लोगों को भी इसके संबंधी जागरूक किया जाएगा। इस दिन का खास उद्देश्य प्लास्टिक प्रदूषण और प्राकृतिक पर्यावरण पर इसके हानिकारक प्रभाव को रोकना है। क्योंकि प्लास्टिक पर्यावरण को ज्यादा नुकसान पहुंचाती है और 1 प्लास्टिक बैग को नष्ट होने में 100 से 500 साल का वक्त लगता हैं।