Sunday, July 7, 2024
Google search engine
Homeनेशनलअगले हफ्ते बरसात और पहड़ों में बर्फबारी, धूप खिलने के आसार भी

अगले हफ्ते बरसात और पहड़ों में बर्फबारी, धूप खिलने के आसार भी

NRI SANJH JALANDHAR

घने कोहरे और कंपकंपी छुटाने का यह मौसम अगले हफ्ते की शुरुआत से ही और सर्द होने वाला है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 8 तारीख से पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। इस बीच, हरियाणा, पंजाब के अनेक इलाकों के अलावा दिल्ली-एनसीआर में सुबह-शाम लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है। कोहरे के कारण कई ट्रेनों के विलंब से चलने की सूचना है। इस बीच, दिल्ली-एनसीआर के अनेक स्कूलों में कड़ाके की ठंड के मद्देनजर कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों के लिए 14 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। कुछ स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाएं चलाने का सर्कुलर जारी किया है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता भी खराब की श्रेणी में चल रही है।

इधर, शिमला मौसम कार्यालय के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 9 और 10 जनवरी को वर्षा एवं हिमपात की संभावना है। मौसम कार्यालय ने हालांकि यह भी कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ आठ जनवरी से इन इलाकों में असर डाल सकता है। राज्य के लाहौल स्पीति में कुकुमसेरी सबसे ठंडी जगह रही जहां रात का तापमान शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया।

उत्तर भारत के अन्य इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी जारी है। राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान दो डिग्री और सिरोही में 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कश्मीर में डल झील एवं अन्य जलाशयों की सतह पर बर्फ की एक पतली परत बन गई है। श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

20 से अधिक ट्रेनें लेट चल रही


कोहरे और धुंध के कारण 20 से अधिक ट्रेनें देरी से चल रही हैं। जिससे यात्रियों को काफी दिक्कत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिनमें जम्मू तवी-पुणे एक्सप्रेस एक घंटा, जम्मू तवी-अजमेर एक्सप्रेस 7 घंटे, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से अमृतसर जाने वाली ट्रेन 2 घंटे, अमरनाथ एक्सप्रेस 5 घंटे, पूजा एक्सप्रेस लगभग 10 घंटे, मालवा एक्सप्रेस 3 घंटे, भागलपुर से जम्मू तवी जाने वाली एक्सप्रेस 5 घंटे, कटिहार से अमृतसर जाने वाली कटिहार अमृतसर एक्सप्रेस 5 घंटे की देरी से चल रही हैं। इसके अलाव कई अन्य ट्रेनें भी नियत समय से देरी से चलने की सूचनाएं यात्रियों को मिल रही हैं। अगर धुंध या अन्य वजहों से ट्रेन ज्यादा लेट है तो यात्री फुल रिफंड ले सकते हैं। रिफंड ऑन लाइन, काउंटर से या 139 पर एसएमएस करके ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments