टी20 विश्व कप 2024–रोहित शर्मा ने जीत के बाद मैदान पर गड़ाया भारतीय झंडा, देखें वीडियो

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने T 20 से लिया सन्यास

NRI SANJH JALANDHAR (30 JUNE)

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा शनिवार को बारबाडोस में आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर खिताब जीतने के बाद मैदान पर गिर पड़े और उनकी आंखों में आंसू आ गए।लेकिन इसके बाद रोहित ने जो किया वह और भी खास था क्योंकि उन्होंने मैदान पर भारतीय झंडा फहराया और फिर उसे आउटफील्ड पर लगाया। उन्होंने बीसीसीआई सचिव जय शाह और उप कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ इसके साथ पोज भी दिया।

रोहित एमएस धोनी के बाद टी20 विश्व कप जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने। धोनी 2007 में उद्घाटन संस्करण में प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने वाले इतिहास के पहले कप्तान थे।

विराट कोहली और रोहित शर्मा – ने शनिवार को टीम की दूसरी टी20 विश्व कप जीत के बाद टी20 से संन्यास की घोषणा की। कोहली ने ऐतिहासिक जीत के कुछ ही मिनटों बाद संन्यास की घोषणा की, जबकि भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने आधिकारिक पोस्ट मैच Press Conference में इसकी घोषणा की। भारत के विजयी अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले रोहित ने पुष्टि की कि वह वनडे और टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे। रोहित, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर 8 के मुकाबले में 41 गेंदों में 92 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसे आने वाले कई सालों तक याद रखा जाएगा, ने कहा कि वह खिताब के लिए ‘बेताब’ थे।

रोहित ने भारत के एक दशक से अधिक लंबे खिताब के सूखे को खत्म करने के बाद पोस्ट-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह मेरा आखिरी गेम भी था। अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मैं यह (ट्रॉफी) बहुत चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है।” उन्होंने कहा, “मैं यही चाहता था और यह हो गया। मैं अपने जीवन में इसके लिए बहुत बेताब था। खुश हूं कि हमने इस बार यह लक्ष्य हासिल कर लिया।” उनकी घोषणा भारत के दूसरे टी20 विश्व कप खिताब के तुरंत बाद हुई, एक ऐसी जीत जिसने देश को अपार खुशी और गौरव दिलाया।

उनके संन्यास से एक शानदार टी20I करियर का अंत हो गया, जिसके दौरान वे 159 मैचों में 4231 रन बनाकर इस प्रारूप के सर्वोच्च स्कोरर बने। उनके नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है, जिसमें उनके नाम पांच शतक हैं। उनकी टी20I यात्रा 2007 में उद्घाटन टी20 विश्व कप के साथ शुरू हुई, जहां वे भारत की पहली खिताबी जीत में एक प्रमुख खिलाड़ी थे। अब, कप्तान के रूप में, उन्होंने भारत को अपना दूसरा खिताब दिलाया है, जिससे उनकी विरासत और मजबूत हुई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम मैच रोमांचक रहा, जिसमें भारत को 176 रनों के लक्ष्य का बचाव करना था।