NRI SANJH JALANDHAR (16 JUNE)

पंजाब के सभी जिलों में हीटवेव को लेकर मौसम विभाग का खतरनाक अलर्ट जारी किया है। बता दें कि पंजाब के सभी 23 जिलों का तापमान 42 डिग्री को पार कर गया है। फाजिल्का के अबोहर में सबसे ज्यादा 47.6 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। वहीं, मौसम विभाग ने आज 23 जिलों के लिए हीट वेव अलर्ट जारी किया है। जिसमें 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 6 में येलो अलर्ट है।

मौसम विभाग (Weather Department) के मुताबिक 18 जून तक लोगों को गर्मी और लू (Heat And Sunstroke) से राहत मिलने की संभावना नहीं है। वहीं, राज्य में धान का सीजन शुरू होने से बिजली की खपत बढ़ गई है। बता दें कि गुरुवार को बिजली की अधिकतम मांग 15,379 मेगावाट के स्तर को छू गई, जो इस सीजन में अब तक की सबसे ज्यादा है। विभाग ने लोगों को गर्मी से बचने की सलाह दी है।

पंजाब के इन जिलों में लूट का अलर्ट
पंजाब के आज 17 जिलों में भीषण गर्मी (Extreme Heat) पडे़गी। पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा, मानसा, लुधियाना, बरनाला, संगरूर, पटियाला, एसएएस नगर, और मालेरकोटला जिला शामिल हैं।

पंजाब के आज 17 जिलों में भीषण गर्मी पडे़गी। पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर, मोगा, बठिंडा, मानसा, लुधियाना, बरनाला, संगरूर, पटियाला, एसएएस नगर, और मालेरकोटला जिला शामिल हैं।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट रहेगा। साथ ही होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, फतेहगढ़ साहिब और रूपनगर में येलो अलर्ट रहेगा।

इस तरह बचें हीट वेव से

हीटवेव के बीच सेहतमंद रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आप लू के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ सावधानियां बरत सकते हैं।


जितना संभव हो तेज धूप में बाहर जाने से बचें।
खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच, जब सूर्य की किरणें सबसे ज्यादा तेज होती हैं।

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें। भले ही आपको प्यास न लगी हो, लेकिन जितनी बार संभव हो, पानी जरूर पिएं।

धूप में बाहर जाते समय, खासकर गर्मी के दिनों में हल्के रंग के, ढीले और हवादार सूती कपड़े पहनें।


सुरक्षात्मक चश्मे, छाता/टोपी, जूते या चप्पल का इस्तेमाल करें।

उच्च तापमान के दौरान, बाहर हेवी एक्सरसाइज में शामिल होने से बचें, तो बेहतर होगा, खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच अगर आप यात्रा कर रहे हैं, तो डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हमेशा अपने साथ पानी रखें।

शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें, क्योंकि ये शरीर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं।


हाई प्रोटीन फूड्स से बचें और बासी भोजन खाने से परहेज करें। अगर बाहर काम करना जरूरी है, तो ठंडक पाने के लिए टोपी या छाते का उपयोग करने और अपने सिर, गर्दन, चेहरे और अन्य हिस्सों को धूप से बचाने के लिए नम कपड़े का उपयोग करें।

पार्क किए गए वाहनों में बच्चों या पालतू जानवरों को कभी भी अकेला न छोड़ें। अगर आपको बीमारी या बेहोशी का कोई लक्षण महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर की मदद लें।