Sunday, July 7, 2024
Google search engine
Homeइंटरनेशनलइब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच शुरू, जानें किस अधिकारी को...

इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर क्रैश की जांच शुरू, जानें किस अधिकारी को सौंपा गया जिम्मा

NRI SANJH JALANDHAR (21 MAY)

ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर कैश में मौत के मामले की जांच शुरू कर दी है। इस मामले की जांच सशस्त्र बलों के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने एक हाई रैंकिंग प्रतिनिधिमंडल को सौंपी है। जांच के लिए प्रतिनिधिमंडल क्रैश साइट पर पहुंचा और उसने जांच शुरू कर दी है। दूसरी तरफ ईरान में नए राष्ट्रपति चुने जाने की तैयारी भी शुरू हो गई है। नए राष्ट्रपति के चयन के लिए 28 जून को चुनाव का समय तय किया गया है और इसकी घोषणा की गई है।

अमेरिका ने मदद से किया था इनकार
ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद अमेरिका से मदद मांगी गई थी। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक बयान में कहा अमेरिका किसी को ऐसी परिस्थितियों में मरते हुए नहीं देखना चाहता। इसके साथ ही उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि ईरान ने रईसी की तलाश के लिए अमेरिका से अनुरोध किया था, जिसे पूरा नहीं किया गया। मिलर ने कहा, ‘मैं विस्तृत जानकारी नहीं दूंगा, लेकिन ईरानी सरकार ने हमसे सहायता मांगी थी।’ उन्होंने बताया कि अमेरिका मुख्य रूप से सैन्य कारणों से ऐसा करने में असमर्थ था।

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी शुरू?
ईरान में नए राष्ट्रपति का चुनाव की तैयारी शुरू हो गई हैं। ईरान में 28 जून को चुनाव कराया जाएगा। 30 मई से 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे और 12-27 जून तक चुनाव के लिए प्रचार किया जा सकेगा। ईरान के संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत नए राष्ट्रपति का चुनाव 50 दिनों के भीतर कराने का नियम है। इस बीच सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामेनेई ने उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को कार्यकारी के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है।

कैसे हुआ हादसा?
बता दें कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान के साथ अजरबैजान की यात्रा से लौट रहे थे। रविवार को उनका हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। सोमवार को उनके शव ईरान के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में पूर्वी अजरबैजान के पहाड़ी क्षेत्र में पाया गए। रईसी को ईरान-अजरबैजान बॉर्डर पर एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments